Independence Day: 10 टीवी शोज जिन्होंने भारतीय जवानों को किया सलाम

‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा…’ये लाइनें जब कानों में पड़ती हैं मानों रोम-रोम रोमांचित हो जाता है और देशभक्ति का जज़्बा हिलौरे मारने लगता है। इस जज़्बे को बॉलिवुड के साथ-साथ टीवी ने भी सलाम किया है और वक्त-वक्त पर देशभक्ति से लबरेज कई सीरियल बनाए। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप बिना देर किए इन सीरियलों को देख डालिए।

परम वीर चक्र

सबसे पहले बात करते हैं टीवी शो ‘परम वीर चक्र’ की। 1988 में आए इस शो में असली जिंदगी के हीरो और परम वीर चक्र विजेताओं की कहानी को बड़े ही मार्मिक अंदाज में दिखाया गया था। शो में नसीरुद्धीन शाह, फारुख शेख, सुनील लहरी, कंवलजीत सिंह, पुनीत इस्सर, गुरदास मान, अन्नू कपूर और पंकज धीर जैसे मंझे हुए कलाकार थे।

फौजी

बॉलिवुड के बादशाह शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी और उनका पहला टीवी शो था ‘फौजी’। शो में शाहरुख ने अभिमन्यु राय का किरदार निभाया था, जोकि भारतीय सेना के बॉम्बे सैपर्स के लेफ्टिनेंट कर्नल संजॉय बनर्जी से प्रेरित था। ‘फौजी’ में पहले शाहरुख सेकंड लीड थे, लेकिन उनकी ऐक्टिंग से प्रभावित होकर उन्हें बाद में बतौर लीड लिया गया।

Read  #uttarramayanfinal धरती में समाई सीता माता, रामायण का यह सीन सोशल मीडिया पर हो रहा ट्रेंड

​आरोहण

पल्लवी जोशी द्वारा बनाए गए इस टीवी शो की कहानी उन महिलाओं के बारे में थी जो इंडियन नेवी जॉइन करती हैं। नेवेल अकेडमी में उनकी ट्रेनिंग और रोजमर्रा की ज़िंदगी में क्या होता है, यही ‘आरोहण’ में दिखाया गया था। इस टीवी शो ने एक तरह से सिस्टम को चैलेंज किया था। उस वक्त महिलाओं को इंडियन नेवी में जाने की आजादी नहीं थी, लेकिन ‘आरोहण’ जैसे सीरियल ने सिस्टम के साथ-साथ लोगों का नज़रिया भी बदला। इसमें पल्लवी जोशी के अलावा शेफाली शाह और आर. माधवन भी थे।

​तुझपे दिल कुर्बान

‘तुझपे दिल कुर्बान’ टीवी शो इंडियन आर्मी पर आधारित था। शो में रोहित रॉय और परमीत सेठी के अलावा कई और कलाकार थे। 1995-96 में आए इस शो में आर्मी अफसरों की पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ को काफी करीब से दिखाया गया था।

Read  Bigg Boss 13: इस बार दो लोग होंगे बेघर,शहनाज, आरती तो नही

सी हॉक्स

और अब बात उस टीवी शो की, जिसमें इंडियन कोस्ट गार्ड्स यानी भारतीय तट रक्षकों की कहानी दिखाई गई थी। इस सीरियल का नाम था ‘सी हॉक्स’ (Sea Hawks) जो कि 90 के दशक में टेलिकास्ट किया गया था। इसमें अनूप सोनी, सिमोन सिंह, आर. माधवन, मिलिंद सोमन, ओम पुरी और मनोज पहवा जैसे स्टार्स थे।

​सारा आकाश

2003 में आया यह टीवी शो इंडियन एयर फोर्स ऑफिसर्स की पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ पर आधारित था, जिसमें किरण कुमार, सोनल सहगल और सई देवधर जैसे कलाकार थे। शो में देशभक्ति के जज़्बे के साथ-साथ एक खूबसूरत लव स्टोरी भी थी।

पुकार-कॉल फॉर द हीरो

रणविजय सिंह स्टारर ‘पुकार-कॉल फॉर द हीरो’ टीवी शो भी देशभक्ति के जज़्बे से ओत-प्रोत था। शो में रणविजय आर्मी अफसर राजवीर शेरगिल के रोल में थे। शो में आतंकवादी एलिमेंट के अलावा जबरदस्त ऐक्शन भी देखने को मिला।

Read  Big Boss 13: सिद्धार्थ शुक्ला ने गालों पर किया Kiss तो, भड़की शहनाज ने उठाया बड़ा कदम

लेफ्ट राइट लेफ्ट

2008 में आया टीवी शो ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ भला कौन भूल सकता है? कंचनजंगा मिलिट्री अकेडमी पर आधारित इस शो में जवानों को भारतीय सेना में शामिल करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी। ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’ में राजीव खंडेलवाल को कैप्टन राजवीर सिंह शेखावत के रोल में खूब पसंद किया गया था।

​छूना है आसमान

इस टीवी शो में 6 इंडियन एयरफोर्स ऑफिसर्स की कहानी को दिखाया गया था। इन ऑफिसर्स को देश को आतंकवादियों से बचाने की ज़िम्मेदारी दी जाती है। शो में एक प्यारी सी लव स्टोरी भी है।

समंदर

नेवी ऑफिसर्स की ज़िंदगी पर आधारित एक और टीवी शो आया था, जिसे भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। इसका नाम था ‘समंदर’। शो में विनीत मलिक, अमन वर्मा और समीर सोनू जैसे कलाकार थे। ‘समंदर’ को विंग कमांडर अनूप सिंह बेदी की टीम ने बनाया था।

adin

Leave a Reply

Next Post

Photo :मोनालिसा ने शेयर किया फोटो, एक नजर देखते ही द‍िल हार बैठें फैंस...

Sat Aug 15 , 2020
‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा…’ये लाइनें जब कानों में पड़ती हैं मानों रोम-रोम रोमांचित हो जाता है और देशभक्ति का जज़्बा हिलौरे मारने लगता है। इस जज़्बे को बॉलिवुड के साथ-साथ टीवी ने भी सलाम किया है और वक्त-वक्त पर देशभक्ति से लबरेज कई सीरियल बनाए। स्वतंत्रता दिवस के […]
monalisha wallpaper HD