टेलीविजन शोज में छोटे किरदारों से लेकर बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर तक, मजेदार रहा है इरफान का एक्टिंग करियर




बॉलीवुड के सबसे बहेतरीन एक्टर में से एक इरफान खान अब इस दुनिया से विदा हो चुके हैं। इरफान को स्वास्थ समस्या के चलते मंगलवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया था। जिसके बाद उन्होंनें बुधवार को अंतिम सांस ली है। बॉलीवुड से एक बेहतरीन एक्टर के जाने पर आइए जानते हैं कैसा रहा इरफान का टेलीविजन से बॉलीवुड तक का सफर।

टेलीविजन से किया था एक्टिंग डेब्यू

इरफान खान जयपुर के पास स्थित टोंक जिला के रहने वाले हैं। एमए पूरा करने के बाद उन्होंने 1984 में एक्टर बनने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली में एडमिशन लिया था। इरफान एक्टिंग करियर बनाने मुंबई पहुंचे जहां उन्हें कई सारे टेलीविजन शो ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे कई शोज में काम करने का मौका मिला।

Read  SRK जब ने उड़ाया नील नितिन मुकेश का मजाक, एक्टर ने कहा ये ... और बर्बाद हुआ निल नितेश मुकेश का कैरियर
टेलीविजन शो चंद्रकांता।

पहली फिल्म से कट गए थे सभी सीन

टेलीविजन में करियर बनाने के दौरान मीरा नायर ने उन्हें ‘सलाम बॉम्बे’ में एक कैमियो रोल ऑफर किया था, मगर फिल्म से उनके सभी सीन काट दिए गए थे। इसके बाद इरफान ने साल 1990 में पंकज कपूर और शबाना आजमी स्टारर फिल्म ‘एक डॉक्टर की मौत’ से अपना डेब्यू किया। इस फिल्म में इरफान ने एक बेबाक रिपोर्टर की भूमिका निभाई। फिल्म के साथ इरफान खान भी अनदेखे ही रह गए।

Read  कृति खरबंदा के लिए बॉयफ्रेंड पुलकित सम्राट ने बनाया लजीज खाना, लॉकडाउन में हैं दोनों साथ
1990 में आई फिल्म एक डॉक्टर की मौत से।

बेस्ट विलेन का मिल चुका है अवॉर्ड

कई सारी फ्लॉप फिल्मों का हिस्सा रहने के बाद इरफान को नेगेटिव किरदार मिलने लगे। साल 2004 में आई फिल्म ‘हासिल’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिल चुका है। जिसके बाद 2007 में आई फिल्म ‘लाइफ इन अ मेट्रो’ से उनके करियर को ब्रेक मिला और उन्होंने बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली।

Read  "मैं वो नोट छुपाकर बांटने वाला शख्स नहीं हूं" -आमिर खान ने नहीं बांटे आटे के पैकेट के अंदर छुपाकर 15 हजार रु.

लाइफ इन ए मेट्रो फिल्म से मिला था करियर को ब्रेक।

दो बेटों के पिता हैं इऱफान

इरफान खान ने नेशलन स्कूल ऑफ ड्रामा में साथ पढ़ने वालीं सुतापा सिकदर से 1995 में शादी की थी। दोनों के दो बच्चे बबिल और आयान हैं।

फिल्म प्रमोशन के दौरान वाइफ सुतापा और दोनों बेटों के साथ ।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from television to bollywood irrfan khan’s oustanding acting journey

adin

Leave a Reply

Next Post

कैंसर पर इरफान ने कहा था- लोग समझें कि प्रकृति ज्यादा भरोसेमंद है, हर किसी को यह भरोसा करना चाहिए

Wed Apr 29 , 2020
बॉलीवुड के सबसे बहेतरीन एक्टर में से एक इरफान खान अब इस दुनिया से विदा हो चुके हैं। इरफान को स्वास्थ समस्या के चलते मंगलवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया था। जिसके बाद उन्होंनें बुधवार को अंतिम सांस ली है। बॉलीवुड से एक बेहतरीन […]